UP Preboard Exam 2022: यूपी बोर्ड जल्द जारी करेगा प्री-बोर्ड परीक्षाओं की तारीख

602

उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमण के मामले कम होते ही 7 फरवरी, 2022 से स्कूलों को दोबारा से शुरू कर दिया गया है। वहीं, अब स्कूलों के खुलते ही 10वीं और 12वीं कक्षा के प्री-बोर्ड परीक्षाओं की चर्चा शुरू हो गई है। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने सभी स्कूलों को प्री-बोर्ड परीक्षा आयोजित कराने के निर्देश जारी कर दिए हैं।

शिक्षा परिषद ने अपने आदेश में कहा है कि ‘अब राज्य में स्कूल खुल गए हैं, इसलिए प्री-बोर्ड परीक्षाएं कराई जानी जरूरी है।’ यानि अब कभी भी परीक्षा की तारीखों का एलान किया जा सकता है। जल्द ही परीक्षाओं की डेटशीट भी जारी की जाएगी। हालांकि, यूपी बोर्ड की ओर से अब तक तारीखों को लेकर कोई भी सूचना जारी नहीं की गई है।

यूपी बोर्ड के छात्रों के सामने अब दो-दो परीक्षाओं की तैयारी बहुत कम समय में करने का दवाब है। हालांकि, इस पर शिक्षा परिषद का कहना है कि प्री बोर्ड की परीक्षा में शामिल होने से छात्रों को बोर्ड परीक्षा के सवालों का पैटर्न पता चलेगा। प्री-बोर्ड परीक्षाओं की कॉपी स्कूल के शिक्षक ही चेक करेंगे।

यूपी बोर्ड की ओर से दसवीं और बारहवीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन मार्च महीने में किया जा सकता है। उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव 7 मार्च, 2022 को समाप्त हो रहे हैं। इसके बाद बोर्ड परीक्षा का आयोजन करेगा। परीक्षा का प्रवेश पत्र शेड्यूल के बाद जारी किया जाएगा।