Budget 2022: आइए जानते हैं पेश किए गए बजट में आम आदमी को क्या होगा फायदा और नुकसान

635

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को बजट 22-23 पेश करते हुए कहा कि केंद्रीय बजट आगामी 25 वर्षों के लिए आर्थिक विकास को आगे बढ़ाने वाला है। उन्होंने कहा कि विकास को बढ़ावा देने के लिए एक्सप्रेसवे, किफायती आवास और सौर विनिर्माण के लिए खरबों रुपये आवंटित किए जाएंगे। आइए इस आर्टिकल के माध्यम से जानते हैं आम आदमी को इस बजट में क्या फाइदा होगा और क्या नुकसान ……

बजट 22-23 के अनुसार करदाताओं को दो साल के अंदर अपने आईटीआर में किसी भी विसंगति या चूक को ठीक करने का एक मौका दिया गया है जो करों के भुगतान के अधीन है। हालांकि इनकम टैक्स स्लैब और छूट की सीमा में कोई बदलाव नहीं किया गया।

क्रिप्टोकरेंसी और अन्य वर्चुअल संपत्तियों के कराधान पर स्पष्टता की पेशकश करते हुए, वित्त मंत्री सीतारमण ने ऐसी संपत्तियों में लेनदेन से आय पर 30 प्रतिशत कर का प्रस्ताव दिया। साथ ही, ऐसी संपत्तियों को कर के दायरे में लाने के लिए, उन्होंने एक निश्चित सीमा से ऊपर ऐसे परिसंपत्ति वर्गों में लेनदेन पर स्रोत पर एक प्रतिशत कर कटौती का प्रस्ताव रखा। इसके अलावा क्रिप्टो और डिजिटल संपत्तियों में उपहारों पर भी टैक्स लगाया जाएगा।

बजट 22-23 में ये चीजे होंगी सस्ती

कोको बीन्स
हींग
सिरका
मिथाइल अल्कोहल
रत्न पत्थर और हीरे
कपड़े
मोबाइल फोन चार्जर
फ्रोजन स्क्विड
फ्रोजन मसल्स
स्टील का कचरा
सेलुलर मोबाइल फोन के लिए कैमरा लेंस
पेट्रोलियम उत्पादों के लिए आवश्यक रसायन

बजट 22-23 में ये चीजे होंगी महंगी छाता

आर्टिफ़िशियल ज्वेलेरी
हेडफोन और ईयरफोन
स्मार्ट मीटर
सौर मॉड्यूल
सोलर सेल्स
एक्स-रे मशीन
इलेक्ट्रॉनिक खिलौनों के पुर्जे