Republic Day Special: इस गणतंत्र दिवस पर देखिए जुनून और जोश भर देने वाली बॉलीवुड की ये फिल्में

303

हर वर्ष 26 जनवरी को देशभर में बड़े ही धूमधाम से गणतंत्र दिवस मनाया जाता है हालांकि इस वर्ष कोरोना महामारी के चलते परिस्थितियाँ कुछ अलग है। लेकिन आज के दिन आप देशभक्ति की कुछ खास फिल्मों को देखकर इस दिन को यादगार बना सकते हैं। आज हम आपको देशभक्ति पर बनी कुछ ऐसी फिल्‍मों के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे देखकर आप अपने परिवार वालों के साथ गणतन्त्र दिवस को एंजॉय कर सकते हैं।

राजी

राजी फिल्म 2018 में रिलीज हुई थी। यह एक ऐसी फिल्म है जिसमें दिखाया गया है कि कैसे एक महिला अपने देश की आन-बान के लिए एक पाकिस्तानी सेना अधिकारी से शादी करने के लेती है। फिल्म में आलिया भट्ट एक कश्मीरी महिला का किरदार निभाती हैं और 1971 के भारत-पाकिस्तान युद्ध के दौरान पाकिस्तान की जासूसी करने के लिए वह अपने देश के प्रति अपना कर्तव्य करने के लिए सीमा पार भी करती है।

बॉर्डर

जेपी दत्ता की फिल्म ‘बॉर्डर’ 1971 में हुए भारत-पाकिस्तान के युद्ध पर बनी है। इस फिल्म को देखकर आज भी लोग देशभक्ति की भावना में डूब जाते हैं। इस फिल्म में 1971 के युद्ध की घटना दिखाई गई है।

LOC कारगिल

भारत-पाकिस्तान के बीच हुए कारगिल युद्ध पर बनी फिल्म ‘LOC कारगिल’ युद्ध के हाल का काफी हद तक बयां करते हैं। इस फिल्म में संजय दत्त, अजय देवगन, मनोज बाजपेयी जैसे दिग्गज कलाकार थे, यह फिल्म कारगिल युद्ध में भारत की ऐतिहासिक जीत के ऊपर बनाई गई है।

उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक

भारतीय सेना ने जब आंतकवाद के खिलाफ कठोर कदम उठाकर सर्जिकल स्ट्राइक करके पूरी दुनिया को चौंका दिया था। उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक, सर्जिकल स्ट्राइक पर बनी फिल्म का हिस्सा विक्की कौशल (Vicky Kaushal) थे। इनके शानदार अभिनय के लिए इन्हें नेशनल अवार्ड भी मिला था।

लक्ष्य

ऋतिक रोशन, अमिताभ बच्चन और प्रीति जिंटा की मुख्य भूमिका वाली फिल्म लक्ष्य 18 जुलाई,2004 को रिलीज हुई थी। फिल्म में ऋतिक रोशन एक आर्मी अफसर की भूमिका में थे। फिल्म की कहानी 1999 के कारगिल वॉर के बैकड्रॉप में लिखी गई थी।

केसरी

इस फिल्म में सारागढ़ी की लड़ाई की कहानी को दर्शाया गया है जो 1897 में ब्रिटिश सेना के 36वें सिखों के सिर्फ 21 सैनिकों और 10,000 अफरीदी और ओरकजई पख्तून आदिवासियों के बीच लड़ी गई थी