जाने दिमाग तेज़ करने के कुछ खास उपाय

257

अक्सर आपने देखा होगा कि बच्चों की परीक्षा आते ही पेरेंट्स की चिंता बढ़ने लगती है। सभी चाहते हैं कि उनके बच्चे की याददाश्त और दिमाग दोनों तेज हो जिससे एग्जाम में अच्छे नंबर मिले। इसके लिए अक्सर लोग अपने बच्चों को कई तरह की रेडीमेड ड्रिंक्स देते हैं मेमोरी बूस्टर जैसी चीजों का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन आज हम आपको दिमाग तेज़ करने वाले कुछ आसान और घरेलू उपाय बताएंगे……

इन चीजों को कराएं अभ्यास

दिमागी कसरत –
किसी भी व्यक्ति का दिमाग तेज करने के लिए सबसे प्रभावकारी तरीका दिमागी कसरत है। यानी आपको बच्चों के साथ कोई दिमागी खेल खेलना चाहिए जैसे – प्रश्नोत्तरी, शब्दकोश भरना या सही विकल्प को चुनना।

अन्य भाषाओं का ज्ञान – 
बच्चों को कम उम्र से ही अलग अलग भाषाओं का ज्ञान होने से उनका दिमाग ऐसे बच्चों की तुलना में तेज चलता है, जो केवल एक ही भाषा जानते हैं। इस तरह से बच्चे में और भी योग्यताएं विकसित होती हैं।

खेलकूद –
बच्चों को इंडोर गेम के साथ साथ आउट डोर का भी हिस्सा बनाएं क्योंकि खेलकूद में बच्चे जितने फुर्तीले होते हैं, उनका दिमाग भी उतना ही तेज और सक्रिय होता है।

कलात्मकता – 
बच्चों को नई चीजे जैसे कला के प्रति रूझान बढ़ाना चाहिए ऐसा करने से दिमाग विकसित होता है और नई चीजों को सीखने में भी मदद मिलती है। साथ ही बच्चों की कल्पनाशीलता में भी वृद्धि होती है।

गणि‍त –
बच्चों को बचपन से ही गणित का अभ्यास करना चाहिए, इससे बच्चों का दिमाग तेज होता है। फास्ट केलकुलेशन और रैंडम टेबल की प्रैक्टिस करना भी बेहद लाभदायक होता है।