आज काशी विश्वनाथ कारिडोर की सौगात देंगे प्रधानमंत्री, दुल्हन जैसा सजा बनारस

445

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में काशी विश्वनाथ कारिडोर का शुभारंभ करेंगे। इसके बाद से काशी की तस्वीर विश्व फलक पर एक नए रूप में दिखेगी। उनके स्वागत में कई राज्यों के मुख्यमंत्री, उपमुख्यमंत्री और राजनेता, संत मौजूद रहेंगे।

इसके अलावा समेत देशभर के धमार्चार्य संत और गणमान्य लोग शामिल होंगे। इस शुभारंभ कार्यक्रम का देशभर में 51 हजार जगहों पर सीधा प्रसारण किया जाएगा।

प्रधानमंत्री के आगमन को लेकर पूरे शहर को रंग बिरंगी झालरों से सजाया गया है। सरकारी भवनों और व्यावसायिक प्रतिष्ठानों की सजावट की गई है। कैंट रेलवे स्टेशन, मंडुवाडीह, रोडवेज बस स्टैंड, बीएलडब्ल्यू को सजाया गया है। इसके अलावा लोगों ने स्वयं से अपने घरों पर सजावट की है। इसके अलावा ओवर ब्रिजों को भी चमकाया गया है। इन पर नए तरीके से रंगरोगन किया गया है।

प्रधानमंत्री मोदी ने भव्य काशी विश्वनाथ धाम की सोशल मीडिया पर तस्वीरें भी साझा की हैं, जिस पर उन्होंने लिखा है कि वे आज काशी में रहेंगे। साथ ही लोगों से उत्सव में शामिल होने की अपील की है।

सरकार से मिली जानकारी के अनुसार प्रधानमंत्री के स्वागत के लिए काशी तैयार हो गई है। गंगा घाट, सड़क-चौराहे, बनारस की गलियां स्वागत के लिए तैयार हो गई हैं। पूरा शहर रोशनी में नहा गया है। घाटों पर रंगोली बनाई गई है।

प्रधानमंत्री विशेष विमान से लाल बहादुर शास्त्री इंटरनेशनल एयरपोर्ट बाबतपुर पहुंचेंगे। वहां से सेना के हेलीकाप्टर द्वारा वह संपूणार्नंद संस्कृत विश्वविद्यालय में बने हेलीपैड पर पहुंचेंगे। इसके बाद सड़क मार्ग से बाबा कालभैरव मंदिर पहुंच वहां पांच-दस मिनट तक पूजन-अर्चन करेंगे। इसके बाद सड़क मार्ग से ही मछोदरी होते राजघाट जाएंगे। वहां कार से उतरकर क्रूज पर सवार होकर गंगा नदी के रास्ते ललिता घाट पहुंचेंगे।

संबोधन के बाद मोदी संत-महात्माओं से मुलाकात करेंगे, धाम के एक-एक भवन की सुंदरता व गुणवत्ता निहारेंगे। वह मंदिर परिसर के इम्पोरियम में बाबा का भोग प्रसाद भी ग्रहण करेंगे। धाम के निर्माण में लगे मजदूरों संग फोटो खिंचवाकर सबका साथ सबका विकास का संदेश देंगे।

प्रधानमंत्री मोदी सोमवार की शाम क्रूज से गंगा में भ्रमण कर अर्धचंद्राकार घाटों की अविरल छटा निहारेंगे। दशाश्वमेध घाट के सामने रुककर गंगा आरती भी देखेंगे। इस दौरान उनके साथ राज्यपाल आनंदीबेन पटेल भाजपा शासित 11 प्रदेशों के मुख्यमंत्री व 9 डिप्टी सीएम, केंद्रीय मंत्री व भाजपा के वरिष्ठ पदाधिकारी भी मौजूद रहेंगे। पीएम के स्वागत में घाटों पर देव-दीपावली की तर्ज पर दीपोत्सव होगा। लेजर शो व इलेक्ट्रिक आतिशबाजी की जाएगी। वहीं, शहर के अंदर के चौराहों, सड़कों व भवनों को झालरों से सजाया गया है।

गंगा में भ्रमण के पश्चात प्रधानमंत्री मोदी क्रूज पर मुख्यमंत्रियों व उपमुख्यमंत्रियों के साथ औपचारिक चर्चा करेंगे। प्रधानमंत्री के आगमन से पूर्व भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जय प्रकाश नड्डा, केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, अनुराग ठाकुर व महेंद्रनाथ पांडेय, मुख्यमंत्री योगी और उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्या काशी पहुंच चुके हैं।