जापान का ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन 5.1 प्रतिशत तक घटा

294

जापान के ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन में वित्त वर्ष 2020 में सालाना आधार पर 5.1 फीसदी की गिरावट आई है, जो कि कोरोना महामारी के बीच कंपनियों द्वारा कम ऊर्जा खपत को दर्शाता है। इसकी जानकारी शुक्रवार को सरकारी आंकड़ों से सामने आई।

पर्यावरण मंत्रालय द्वारा जारी प्रारंभिक आंकड़ों के अनुसार, मार्च 2021 तक साल में 1.149 अरब टन कार्बन डाइऑक्साइड के बराबर उत्सर्जित किया गया था, जो सरकार द्वारा वित्तीय वर्ष 1990 में डेटा संकलन शुरू करने के बाद रिकॉर्ड कम है।

जापानी सरकार ने अक्टूबर में संयुक्त राष्ट्र को वित्तीय वर्ष 2030 तक 46 प्रतिशत कटौती का लक्ष्य प्रस्तुत किया।मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा, हम अक्षय ऊर्जा का विस्तार करना चाहते हैं और घरों के लिए थर्मल इन्सुलेशन उपायों की शुरूआत में तेजी लाना चाहते हैं।

घटकों के आधार पर, उद्योग क्षेत्र ने वित्त वर्ष 2020 में ऊर्जा से संबंधित सीओ2 उत्सर्जन को साल-दर-साल 8.3 प्रतिशत कम किया, जबकि परिवहन क्षेत्र और सेवा प्रदाताओं में इस तरह के उत्सर्जन में क्रमश: 10.2 प्रतिशत और 4.1 प्रतिशत की गिरावट आई।

हालांकि, महामारी के बीच दूरसंचार और ऑनलाइन कक्षाओं में विस्तार के बीच घरेलू क्षेत्र ने उत्सर्जन में 4.9 प्रतिशत की बढ़ोतरी दर्ज की।

जापान के बिजली आपूर्ति मिश्रण में, फोटोवोल्टिक के विस्तार के साथ नवीकरणीय ऊर्जा से उत्पन्न बिजली बढ़कर 19.8 प्रतिशत हो गई और परमाणु ऊर्जा 3.9 प्रतिशत थी, क्योंकि 2011 फुकुशिमा परमाणु आपदा के बाद कई परमाणु संयंत्र ऑफलाइन रहे और कोयले की आग का अनुपात गिर गया। आंकड़ों के मुताबिक एक साल पहले से 1 फीसदी से 31 फीसदी तक कम हुआ है।