Barbados की पीएम बनी यूएन की 2021 चैंपियंस ऑफ अर्थ

244

बारबाडोस की प्रधानमंत्री मिया मोटली को संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम (यूएनईपी) ने 2021 चैंपियंस ऑफ द अर्थ के रूप में चुना है, जो विश्व निकाय का सर्वोच्च पर्यावरण सम्मान है। यूएनईपी द्वारा मंगलवार को पर्यावरण पर चैंपियनों के परिवर्तनकारी प्रभाव और लोगों और ग्रह की ओर से साहसिक और निर्णायक कार्रवाई को आगे बढ़ाने में उनके नेतृत्व के लिए घोषणा की गई थी।प्रधानमंत्री के अलावा, एक वैज्ञानिक, स्वदेशी महिला और एक उद्यमी को पुरस्कार के लिए चुना गया है।

दुनिया में 2005 में अपनी स्थापना के बाद से कुछ सबसे गतिशील पर्यावरण नेताओं को वार्षिक चैंपियंस ऑफ द अर्थ पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।अब तक यह 101 पुरस्कार विजेताओं को प्रदान किया गया है, जिसमें 25 विश्व नेता, 62 व्यक्ति और 14 संगठन शामिल हैं। इस साल, यूएनईपी को दुनिया भर से रिकॉर्ड संख्या में नामांकन प्राप्त हुए।

यूएनईपी के कार्यकारी निदेशक इंगर एंडरसन ने कहा, जैसा कि हम एक निर्णायक दशक में प्रवेश करते हैं, उत्सर्जन में कटौती और पारिस्थितिक तंत्र की रक्षा और पुनस्र्थापित करने के लिए, यूएनईपी के चैंपियंस ऑफ द अर्थ यह है कि हम सभी योगदान दे सकते हैं। प्रकृति के लिए हर एक कार्य मायने रखता है। इस साल की चैंपियन वे महिलाएं हैं जो न केवल हमें प्रेरित करती हैं, बल्कि हमें यह भी याद दिलाती हैं कि जलवायु परिवर्तन को सीमित करने और पारिस्थितिक पतन से बचने के लिए हमारे पास समाधान, ज्ञान और तकनीक है।

प्रधानमंत्री लैटिन अमेरिकी और कैरीबियाई क्षेत्र में जलवायु कार्रवाई के लिए एक प्रेरक शक्ति हैं जो संयुक्त राष्ट्र के पारिस्थितिक तंत्र बहाली के दशक के लिए कार्य योजना पर सहमत होने वाले पहले व्यक्ति है।उनके नेतृत्व में बारबाडोस ने 2030 तक जीवाश्म-ईधन मुक्त बिजली क्षेत्र और परिवहन के लिए महत्वाकांक्षी अक्षय ऊर्जा लक्ष्यों को अपनाया है। साथ ही, बारबाडोस जंगलों से शहरों के माध्यम से समुद्र तट तक कई संरक्षण और बहाली परियोजनाओं को लागू कर रहा है।