रेडियस ज्वाइंट सर्जरी हॉस्पिटल के डॉक्टरों ने निकाला घुटने के अन्दर के हेमेन्ज्योमा ट्यूमर का सफल इलाज

400
sanjay
Lucknow: Successful treatment of hemangioma tumor in Radius Joint Surgery Hospital

लखनऊ। यूपी की राजधानी लखनऊ में जाना-माना आथ्रोपेडिक अस्पताल रेडियस ज्वाइंट सर्जरी हॉस्पिटल ने एक बड़ी सफलता हासिल की। दरअसल रेडियस ज्वाइंट सर्जरी हास्पिटल के सीनियर कंसल्टेंट डॉक्टर संजय श्रीवास्तव के साथ डाॅक्टर मनीष पांडे व डाॅक्टर प्रतीक ने हरदोई निवासी 80 वर्षीय इरशाद अहमद को साढ़े तीन घंटे की सर्जरी द्वारा घुटने के अन्दर हेमेन्ज्योमा ट्यूमर से निजात दिलाया।

हास्पिटल के सीनियर कंसल्टेंट संजय श्रीवास्तव ने बताया पूरा मामला

रेडियस ज्वाइंट सर्जरी हास्पिटल के सीनियर कंसल्टेंट डाॅक्टर संजय श्रीवास्तव ने बताया कि मरीज को करीब आठ वर्ष से दायें पैर के घुटने सूजन के साथ दर्द की समस्या थी साथ ही घुटने की त्वचा काली भी पड़ती जा रही थी। मरीज इसके इलाज के लिये काफी समय से प्रयासरत था, किन्तु उसे कहीं से त्वरित इलाज नहीं मिला। शुरुआत में मरीज़ को यूपी में कई अस्पतालों में भर्ती किया गया। उसके बाद दिल्ली रेफ़र कर दिया गया था। दिल्ली के एक अस्पताल में एंजियोग्राफ़ी द्वारा जांच कराने के बाद टीबिया बोन का हेमेन्ज्योमा की जानकारी मिली। चूँकि ट्यूमर पैर की मुख्य ख़ून की नस में व बोन में था जिसके इलाज के लिये बहुत ही जटिल व बड़ी सर्जरी की आवश्यकता थी। जिसमें कॉम्प्लिकेशन की सम्भावना थी और मरीज़ की जान और पैर के कटने का ख़तरा भी था। सर्जरी के दौरान खून की नसों को बचाना भी चुनौती था। साथ ही इस सर्जरी का खर्च लगभाग छः से आठ लाख रूपये था।

मरीज ने जब रेडियस ज्वाइंट सर्जरी हॉस्पिटल से सम्पर्क किया तो जांच से पता चला कि टीबिया बोन का हेमेन्ज्योमा बढ़कर 6 इंच के ट्यूमर में तब्दील हो चुकी थी। रेडियस ज्वाइंट सर्जरी हॉस्पिटल में ट्यूमर को सफलता पूर्वक निकाल दिया गया। इसके इलाज के लियेे हेमेन्ज्योमा ट्यूमर सर्जरी के पश्चात हड्डी को बोन सिमेंट से भर दिया गया तथा एलसीपी प्लेट से मज़बूती दे सर्जरी को पूरा किया गया। ये सर्जरी साढ़े तीन घंटे से अधिक चली जिसके बाद जो मरीज़ 8 साल से चला नहीं था, ऑपरेशन के चौथे दिन से सहारे से चलने लगा।

डाॅक्टर संजय श्रीवास्तव ने हेमेन्ज्योमा ट्यूमर के बारे में जानकारी देते हुये बताया कि ये रक्त वाहिकाओं की वृद्धि के कारण से होता हैं। एक प्रकार से ये टीबिया के आगे का चरण है। इसका पता एमआरआई द्वारा लगता है। ये किसी भी उम्र में हो सकता है। इसके लक्षण इसके शरीर के ग्रसित हिस्से पर निर्भर करते हैं। ज्वाइंटस में होने पर त्वचा का कालापन, सूजन व दर्द इसके मुख्य लक्षण हैं।