पाकिस्तान के पूर्व पीएम नवाज शरीफ की पत्नी कुलसुम नवाज का लंदन में निधन

353

नई दिल्ली। पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की 68 वर्षीय पत्नी कुलसुम नवाज का मंगलवार को लंदन में निधन हो गया। वह लंबे समय से बीमार चल रही थीं। इलाज के लिए लंदन गई हुई थीं। उधर नवाज शरीफ और उनकी बेटी मरियम भ्रष्टाचार के मामले में अभी पाकिस्तान में रावलपिंडी जेल में बंद हैं। पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज के अध्यक्ष शहबाज शरीफ ने यह जानकारी दी।

मिली जानकारी के अनुसार कुलसुम का लंदन के हार्ले स्ट्रीट क्लीनिक में जून 2014 से ही इलाज चल रहा था और मंगलवार की सुबह उन्हें लाइफ सपोर्ट सिस्टम पर रखा गया था। वह गले के कैंसर से पीड़ित थीं और इसकी पहचान अगस्त 2017 में हुई। नवाज शरीफ और उनका विवाह अप्रैल 1971 में हुआ था।

सूत्रों ने बताया कि उन्होंने फेफड़ों से संबंधित समस्या भी शुरू होने लगी थी। वर्ष 2017 में, यह पुष्टि हो गई थी कि कुलसुम गले के कैंसर से पीड़ित है। और वह इसके इलाज के लिए लंदन चली गई थीं। 15 जून को कार्डियक अरेस्ट के बाद उन्हें वेंटिलेटर पर रखा गया था। न्यूज एजेंसी एएनआई ने द डॉन के हवाले से बताया कि वह लगातार तीन टर्म 1990-1993, 1997-1999 और 2013-2017 तक पाकिस्तान की प्रथम महिला रहीं। कुलसुम के परिवार में उनके पति और चार बच्चे- मरियम, हसन, हुसैन और असमा जीवित हैं। भ्रष्टाचार के लिए दोषी होने के बाद वर्तमान में उनके पति और बेटी जेल की सजा काट रहे हैं।