बैडमिंटन: एशियाई चैम्पियनशिप से श्रीकांत बाहर, सायना सेमीफाइनल में

707

चीन एशियाई बैडमिंटन चैम्पियनशिप में शुक्रवार को जहां एक ओर भारत की अग्रणी महिला बैडमिटन खिलाड़ी सायना नेहवाल ने सेमीफाइनल में कदम रखा है, वहीं वर्ल्ड नम्बर-5 किदांबी श्रीकांत हारकर बाहर हो गए हैं। महिला एकल वर्ग के क्वार्टर फाइनल में सायना ने दक्षिण कोरिया की ली जांग मी को मात दी, वहीं श्रीकांत को मलेशिया के दिग्गज खिलाड़ी ली चोंग वेई ने बाहर का रास्ता दिखाया।

आस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट में हुए 21वें राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाली वल्र्ड नम्बर-12 खिलाड़ी सायना ने वल्र्ड नम्बर-15 जांग को 43 मिनट तक चले मुकाबले में सीधे गेमों में 21-15, 21-13 से मात दी। पुरुष एकल वर्ग के क्वार्टर फाइनल में श्रीकांत को वर्ल्ड नम्बर-7 वेई ने मात देकर टूर्नामेंट से बाहर किया।

वेई ने श्रीकांत को 31 मिनट तक चले मुकाबले में सीधे गेमों में 21-12, 21-15 से मात देकर सेमीफाइनल में प्रवेश किया। ऐसे में एच. एस. प्रणॉय इस टूर्नामेंट के पुरुष एकल वर्ग में भारतीय चुनौती पेश करने वाले एकमात्र खिलाड़ी रह गए हैं। इससे पहले, इसी माह हुए राष्ट्रमंडल खेलों में भी पुरुष एकल वर्ग के फाइनल में वेई ने श्रीकांत को मात देकर स्वर्ण पदक पर कब्जा जमाया था और भारतीय खिलाड़ी को रजत पदक से संतोष करना पड़ा था।

इस जीत के साथ ही मलेशियाई खिलाड़ी ने श्रीकांत के खिलाफ अब अपना करियर रिकॉर्ड 5-0 कर लिया है।