अमेरिका के 60 अरब डॉलर शुल्क लगाने पर चीन ने जताया विरोध

721

बीजिंग। चीन ने अमेरिका को चेतावनी देते हुए कहा कि वह अमेरिकी कृषि व इस्पात उत्पादों के आयात पर ऊंचा शुल्क लगाने पर विचार कर रहा है। चीन की तरफ से यह प्रतिक्रिया अमेरिका द्वारा चीनी आयात पर 60 अरब डॉलर का शुल्क लगाने के विरोध में आई है।

ट्रंप की ओर से गुरुवार को चीन पर आयात शुल्क लगाने से नाराज चीन ने अमेरिका से आयात होने वाले फल, बादाम, शराब, बिना जोड़ के स्टील पाइप समेत कई वस्तुओं पर 15 फीसदी और सुअर के गोश्त व दोबारा उपयोग में आने वाले अल्युमीनियम उत्पादों पर 25 फीसदी आयात शुल्क लगाने की घोषणा की है।

चीन के वाणिज्य मंत्री ने कहा कि यह कदम दो चरणों में उठाए जाएंगे। पहले चरण में एक निर्धारित समय में दोनों देशों के बीच व्यापारिक मसलों पर सहमति नहीं बनने की सूरत में 15 फीसदी आयात कर लगाए जाएंगे जबकि दूसरे चरण में अमेरिकी नीतियों का मूल्यांकन करने के बाद 25 फीसदी आयात शुल्क लगाए जाएंगे।

इससे दुनिया के दो बड़े व्यापारिक साझेदार देशों के बीच व्यापारिक गतिरोध बढ़ गया है। बीजिंग की तरफ से सख्त चेतावनी दिए जाने के बावजूद ट्रंप ने चीन पर शुल्क लगाया है। अमेरिका ने आठ मार्च को स्टील आयात पर 25 फीसदी और अल्युमीनियम पर 10 फीसदी शुल्क लगाया था जिसमें कनाडा और मेक्सिको से आयात को छूट दी गई है।

अमेरिका ने चीन द्वारा अमेरिकी कंपनियों की बौद्धिक संपदा चोरी करने का आरोप लगाते उसकी वस्तुओं के आयात पर शुल्क आरोपित करने के कदम उठाए हैं।