भारत संग संबंध सुधारने के लिए प्रतिबद्ध चीन

862

बीजिंग। चीन के सहायक विदेश मंत्री चेंग जियोदोंग ने शुक्रवार को कहा कि बीजिंग ‘चीनी विशेषता के साथ पड़ोसी कूटनीति’ के तहत द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने के लिए भारत के साथ मिलकर काम कर रहा है।

चीन द्वारा पाकिस्तान स्थित आतंकवादी मसूद अजहर पर अंतर्राष्ट्रीय प्रतिबंध लगाने के अमेरिकी प्रस्ताव पर अड़ंगा लगाने के एक दिन बाद चेंग ने कहा कि भारत चीन का महत्वपूर्ण पड़ोसी है, जिसे चीन काफी महत्व देता है।

चेंग ने मीडिया से बातचीत के दौरान कहा, “भारत चीन का महत्वपूर्ण पड़ोसी है। चीन भारत के साथ अपने संबंधों को काफी महत्व देता है और हम चीनी विशेषता के साथ पड़ोसी कूटनीति के तहत द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने के लिए भारत के साथ मिलकर पहले से ही काम कर रहे हैं।”

चेंग और अन्य मंत्री राष्ट्रपति शी जिनपिंग के वियतनाम और लाओस दौरे के मद्देनजर मीडिया को संबोधित कर रहे थे। राष्ट्रपति 10 से 14 नवंबर तक के लिए इन देशों की यात्रा पर जा रहे हैं। शी वियतनाम के डा नांग में 10 से 11 नवंबर तक 25वें एशिया-प्रशांत आर्थिक सहयोग(एपेक) में आर्थिक नेताओं के साथ बैठक करेंगे। पिछले महीने कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चाइना(सीपीसी) के राष्ट्रीय कांग्रेस द्वारा शी को दोबारा चुने जाने के बाद यह उनका पहला विदेश दौरा है।

सिक्किम में डोकलाम क्षेत्र में लगभग दो महीने तक भारत और चीन की सेनाओं के आमने-सामने आ जाने से दोनों देशों के बीच तनाव की स्थिति पैदा हो गई थी। चेंग ने कहा, “चीनी विशेषताओं के साथ पड़ोसी कूटनीति के तहत राष्ट्रपति शी का यह दौरा नए दरवाजे खोलने में मदद करेगा।”