घरेलू विमान यात्रियों की संख्या में भारत पहले स्थान पर, चीन दूसरे स्थान पर : आईएटीए

696

नई दिल्ली। देश के घरेलू विमान यात्रियों की संख्या में सितम्बर में 15.5 फीसदी की वृद्धि दर्ज की गई है। इसके साथ ही प्रमुख विमानन बाजारों में भारत शीर्ष स्थान पर रहा, जबकि चीन दूसरे स्थान पर है। इंटरनेशनल एयर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन (आईएटीए) ने शुक्रवार को अपने वैश्विक विमान यात्रियों के आंकड़े में बताया कि भारत की घरेलू मांग (प्रति यात्री राजस्व या आरपीके) प्रमुख विमानन बाजारों में सबसे अधिक है। प्रमुख विमानन बाजारों में ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, चीन, जापान, रूस और अमेरिका शामिल हैं।

आईएटीए के आंकड़ों से पता चलता है कि भारत के आरपीके (यात्रियों की संख्या) में सितम्बर में पिछले साल के इसी महीने की तुलना में 15.5 फीसदी की वृद्धि हुई। इस सूची में भारत के बाद चीन (10.1 फीसदी) और रूसी फेडरेशन (7.3 फीसदी) है।

क्षमता के संदर्भ में भारत के घरेलू एएसके (उपलब्ध यात्री क्षमता) में सितंबर में 13.9 फीसदी की वृद्धि हुई है, उसके बाद चीन में 10.7 फीसदी तथा रूसी फेडरेशन में 7.2 फीसदी की वृद्धि दर्ज की गई है।

आईएटीए ने अपने सितम्बर के ग्लोबल पैसेंजर ट्रैफिक डेटा में कहा, “अमेरिकी बाजार में घरेलू मांग में सितम्बर में पिछले साल के इसी महीने की तुलना में 4.2 फीसदी की वृद्धि दर्ज की गई, जो प्रमुख रूप से मौसम की गड़बड़ी के कारण प्रभावित रहा, जिसका सभी आरपीके पर 40 फीसदी से अधिक असर पड़ा।”

आंकड़े में कहा गया है, “भारत और चीन दो अंकों के सालाना यातायात के साथ सभी बाजारों में सबसे आगे हैं, जबकि बाकी जगह मिलीजुली स्थिति रही।” आईएटीए के महानिदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी अलेक्जेंडर डी जूनियेक ने कहा, “अमेरिका में चरम मौसम की घटनाओं के भारी प्रभाव के बावजूद सितंबर में यात्रियों की मांग में अच्छी वृद्धि देखी गई।”

उन्होंने कहा, “वैश्विक आर्थिक स्थितियों से यात्रियों की संख्या को समर्थन मिल रहा है। लेकिन उच्च लागत के कारण कम किराए के कारण बढ़ने वाली मांग में कमी आ सकती है। हालांकि यात्रियों की संख्या की वृद्धि दर ठीकठाक बनी रहेगी।”