त्योहार में ऐसे करेंगे प्लान तो नहीं बिगड़ेगा बजट

608

भारतीय परंपरा में हमारे त्योहारों को काफी महत्त्व दिया जाता है। जहां एक तरफ हमारे यहाँ ये माना जाता है कि त्योहारों से जुड़ी परम्पराओं का पालन करना शुभ होता है धन-संपन्नता आती है वहीं त्योहारों में हमारे खर्चे भी काफी बढ़ जाते हैं। कई बार ऐसा होता है कि त्योहारी सीज़न में कंपनियां कई तरह के आकर्षक ऑफर देती हैं और जिसे देखकर हम खुद को रोक नहीं पाते और भारी छूट देखकर बिना जरूरत वाले समान भी खरीद लेते हैं। आज हम आपको बताएँगे कि त्योहार में किस प्रकार कि तैयारी की जाये कि आपका बजट भी न बिगड़े और त्योहार की पूरी तैयारी भी हो जाये।

ऑफ सीज़न में करें शॉपिंग—

त्योहारी सीज़न में कभी भी न करें शॉपिंग। जी हाँ हमारा बजट तभी खराब होता है जब हम फ़ेस्टिव सीज़न में शॉपिंग करते हैं जैसे कपड़े, गहने और फर्नीचर की लिस्ट बढ़ती ही जाती है। इस तरह के खर्चे से बचने के लिए ऑफ सीज़न में शॉपिंग करें। अगर त्योहार पर कुछ खास परिधान का चयन करना चाहते हैं तो या पहले से खरीद लें या फिर फ़ेस्टिव सीज़न के ऑफर पर भी लें सकतें हैं।

बिना पैसे खर्च किए कर सकतें हैं पारंपरिक परिधान का चयन—

ऐसा जरूरी नहीं कि हर त्योहार पर हम नया और डिजाइनर कपड़ा खरीदें इसकी जगह पर हम पारंपरिक तरीकों को भी अपनाकर खूबसूरत और आकर्षक दिख सकते हैं। इस मौके पर हम अपनी मां की कोई पुरानी सिल्क की साड़ी का चयन नए तरीके से भी कर सकते हैं। ऐसा जरूरी नहीं कि आप नए और महंगे कपड़े पहन कर ही आकर्षक दिखेँ। उसी प्रकार घर को सजाने के लिए भी पुरानी चीजों को कलात्मक तरीके से आप इस्तेमाल कर सकते हैं। पुरानी चूड़ियों और बॉटल के इस्तेमाल से भी सजावट का समान बनाया जा सकता है।

बोनस का सही जगह करें इस्तेमाल—

ज़्यादातर सभी ऑफ़िसों में त्योहार से पहले बोनस दिया जाता है। बोनस के पैसों का इस्तेमाल कहीं सही जगह करें जैसे अपने निवेश या कर्ज भुगतान। अगर आपने त्योहार से पहले अपना कर्ज खत्म कर लिया है तो इससे बेहतर उफार आपके लिए कुछ भी नहीं हो सकता है।