Vastu Tips: पूजा घर में भूल से भी न रखें ये चीजें, होता है अशुभ

433

हिन्दू धर्म में घर का सबसे पवित्र स्थान पूजा घर ही माना जाता है। वास्तु शास्त्र के अनुसार पूजा घर में रखी हर एक चीज का खास महत्व होता है। मान्यता है कि पूजा घर में कभी भी कोई ऐसी चीज नहीं रखनी चाहिए जिससे नकारात्मक ऊर्जा पैदा होती है। आइए जानते हैं पूजा घर में किन चीजों को नहीं रखना चाहिए और अगर रखी भी है तो उसे तुरंत हटा दें।

पूजा घर में न रखें ये चीजें

मंदिर में कभी भी टूटी या खंडित मूर्ति नहीं रखनी चाहिए। मान्यता है कि ऐसी मूर्तियों की पूजा करने से फल नहीं मिलता और नकारात्मक ऊर्जा फैलती है।

पूजा घर में कभी भी एक ही देवी-देवता की अधिक मूर्तियां नहीं रखनी चाहिए। इसके अलावा मंदिर में रौद्र रूप वाली मूर्तियां भी नहीं रखनी चाहिए।

पूजा घर में कभी भी फटी हुई धार्मिक पुस्तकें नहीं रखनी चाहिए। तो इसके लिए मंदिर में रखी हुई फटी पुस्तकों को जल में प्रवाहित कर दें।

पूजा के दौरान हम देवी-देवता को जब भी अक्षत चढ़ाएं तो उसके चावल साबुत होने चाहिए, तो अगर आपके पूजा घर में टूटे हुए चावल रखें हैं तो उसे मंदिर से हटा दें।

पूजा घर में कभी भी पितरों की तस्वीर नहीं लगानी चाहिए, ऐसा करना अशुभ माना जाता है। ऐसे में आप पितरों की तस्वीर पूजा घर में न लगाकर किसी दूसरी जगह लगा दें।