लखनऊ में आज से शुरू होगा यूपी दिवस समारोह

201

यूपी दिवस के मौके पर मंगलवार से लखनऊ में तीन दिवसीय समारोह शुरू हो जाएगा। जिसके अंतर्गत संस्कृति विभाग, यूपी पर्यटन निदेशालय और सूचना एवं जनसंपर्क विभाग द्वारा आयोजित होने वाले तीन दिवसीय समारोह में कई राज्यों के लोक कलाकार शामिल होंगे। अवध शिल्पग्राम में होने वाले समारोह के दौरान लखनऊ के निवासियों को कई राज्यों की सांस्कृति को देखने का मौका मिलेगा।

मंगलवार को चंडीगढ़ के कन्हैया मित्तल आध्यात्मिक गीतों से श्रोताओं का मन मोहेंगे। इसके बाद देश के विभिन्न हिस्सों के कवियों द्वारा अवधी, बृज, बुंदेली, भोजपुरी, खड़ी बोली और हिंदी जैसी विभिन्न बोलियों पर एक कवि सम्मेलन और राइजिंग मलंग बैंड द्वारा त्रिधारा भक्ति प्रदर्शन किया जाएगा।
सिक्किम, छत्तीसगढ़, बिहार और अरुणाचल प्रदेश के लोक नृत्य भी मंगलवार और बुधवार को प्रदर्शित किए जाएंगे।

इसके अलावा बुधवार को इंटरनेशनल मिलेट्स ईयर, माइक्रो मिनी एंड स्मॉल एंटरप्राइजेज, खादी और ग्रामोद्योग, एक ट्रिलियन इकोनॉमी, न्यू टूरिज्म पॉलिसी, एग्रो, रूरल और ईको टूरिज्म पर विचार गोष्ठी होगी।

बुंदेलखंड के किलों पर आधारित लघु फिल्म प्रस्तुति और अभिनेता-सांसद दिनेश लाल निरहुआ के साथ भोजपुरी सांस्कृतिक प्रस्तुति भी कार्यक्रम का हिस्सा होगी।

समारोह में जाने-माने गायक कैलाश खेर गुरुवार को परफॉर्म करेंगे। इसी के साथ तीन दिवसीय हस्तशिल्प प्रदर्शनी का भी आयोजन किया जाएगा।