दो गोलियां लगने के बाद भी आर्मी डॉग ‘ज़ूम’ ने पकड़वाए लश्कर के दो आतंकवादी

105

जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग जिले में सोमवार को सुरक्षाकर्मियों और आतंकवादियों के बीच चल रही मुठभेड़ के दौरान भारतीय सेना का एक कुत्ता गंभीर रूप से घायल हो गया। दक्षिण कश्मीर जिले के तंगपावा इलाके में आतंकवादियों की मौजूदगी की सूचना मिली थी जिसके बाद सर्च अभियान चलाया गया जिसमें सेना ने आर्मी डॉग ‘ज़ूम’ को भी उतारा था।

इस अभियान के दौरान जूम को वह घर खाली करने का काम सौंपा गया था जहां आतंकवादी छिपे हुए थे। कुत्ता घर के अंदर गया और आतंकवादियों पर हमला कर दिया। हालांकि इस दौरान कुत्ते को दो बार गोली लगी जिससे वह गंभीर रूप से घायल हो गया।

अधिकारियों ने बताया कि जूम इससे पहले भी कई सक्रिय अभियानों का हिस्सा रहा है। उन्होंने कहा, ‘जूम ने पहचान करने के बाद आतंकियों पर हमला किया जिस दौरान उसे भी दो गोलियां लगीं।’ गोलियां लगने के बावजूद जूम लड़ता रहा और अपना काम पूरा किया, जिसके परिणामस्वरूप दो आतंकवादियों को ढेर कर दिया गया।

मिली जानकारी के अनुसार इस बहादुर कुत्ते को सेना के पशु चिकित्सालय में भर्ती कराया गया है, जहां उसका इलाज चल रहा है। इस मुठभेड़ में लश्कर-ए-तैयबा के दो आतंकवादियों को ढेर किया गया, हालांकि दो सैनिक भी घायल हुए हैं।