सरकार जल्द शुरू करेगी राष्ट्रीय हेलीकॉप्टर चिकित्सा आपातकालीन योजना

252

नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने सोमवार को देश में हेलीकॉप्टर क्षेत्र को बढ़ाने के लिए तीन नई परियोजनाओं की घोषणा की है। जिसमें आकाश परियोजना, एचईएमएस और आंशिक स्वामित्व शामिल हैं। मंत्री ने ‘संजीवनी’ परियोजना के तहत एक नई हेलीकॉप्टर आपातकालीन चिकित्सा सेवा (एचईएमएस) का शुभारंभ किया। यह सेवा एम्स-ऋषिकेश में शुरू होगी।

ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा, ‘परियोजना ‘संजीवनी’ से सीख लेकर हम आने वाले दिनों में एक राष्ट्रीय हेलीकॉप्टर चिकित्सा आपात योजना तैयार करेंगे।’
सिंधिया ने चौथे हेली-इंडिया समिट 2022- हेलिकॉप्टर्स फॉर लास्ट माइल कनेक्टिविटी को संबोधित करते हुए कहा कि सरकार हेलीकॉप्टरों का उपयोग करके देशभर में व्यापक आबादी के लिए चिकित्सा पहुंच और आघात देखभाल सेवाओं तक पहुंच का विस्तार करना चाहती है।

सिंधिया ने ‘आकाश’ हेलीकॉप्टर संचालन में सुरक्षा बढ़ाने और हर मौसम में दिन और रात पहुंच प्रदान करने के लिए एक परियोजना की भी घोषणा की।
मंत्री ने इस बात पर प्रकाश डाला कि देश में वाहक द्वारा हमारे निर्धारित संचालन बढ़ रहे हैं, और हमें गैर-अनुसूचित ऑपरेटरों (एनएसओपी) को भी बढ़ावा देने की जरूरत है।