कोरोना के ओमिक्रॉन वेरिएंट के नए टीके को मंजूरी देने वाला पहला देश बना यूके

104

कोरोना के ओमिक्रॉन वेरिएंट को लक्षित करने वाले एक नए कोविड टीके को मंजूरी देने वाला यूके पहला देश बन गया है। ‘नेक्स्ट जनरेशन’ कोरोना वायरस बूस्टर वैक्सीन को साल में केवल एक बार प्रशासित करने की आवश्यकता हो सकती है और इसे वयस्कों में उपयोग के लिए अनुमोदित किया गया है।

मिली जानकारी के अनुसार मेडिसिन एंड हेल्थकेयर प्रोडक्ट्स रेगुलेटरी एजेंसी (एमएचआरए) ने मॉडर्न के द्विसंयोजक वैक्सीन को अधिकृत किया है, जो मूल कोविड स्ट्रेन और ओमिक्रॉन वेरिएंट को लक्षित करता है।

एमआरएनए-1273.214 के रूप में जाना जाता है, यह वैक्सीन मॉडर्न वैक्सीन का एक अद्यतन संस्करण है जो पहले से ही पहली, दूसरी और बूस्टर खुराक के लिए उपयोग में है और यह यूके में स्वीकृत पहली खुराक होगी जो वायरस के दो उपभेदों को लक्षित करती है।

मॉडर्ना के मुख्य चिकित्सा अधिकारी, डॉ पॉल बर्टन ने पहले कहा था कि नई वैक्सीन किसी व्यक्ति के एंटीबॉडी को इतने उच्च स्तर तक बढ़ा सकती है कि इसकी केवल सालाना जरूरत हो सकती है।

मॉडर्न के मुख्य कार्यकारी अधिकारी स्टीफन बैंसेल ने कहा, ‘यह एक ओमिक्रॉन युक्त द्विसंयोजक वैक्सीन के पहले प्राधिकरण का प्रतिनिधित्व करता है, जो आगे कोविड-19 महामारी को समाप्त करने में मदद करने के लिए यूके के सार्वजनिक स्वास्थ्य अधिकारियों के समर्पण और नेतृत्व को उजागर करता है।‘