IPL 2022: केकआर, लखनऊ सुपर जायंट्स और गुजरात टाइटन्स टीम की होगी मजबूत दावेदारी

1370

आईपीएल 2022 मेगा नीलामी के दो दिनों में, अंतिम सूची में 600 में से 204 खिलाड़ियों को दस फ्रेंचाइजी ने प्राप्त कर लिया है। अब एक नजर डालते हैं कि किस तरह से दो बार की चैंपियन कोलकाता नाइट राइडर्स और नवागंतुक, लखनऊ सुपर जायंट्स और गुजरात टाइटंस, नीलामी के बाद अन्य टीमों को कैसे टक्कर देगी।

कोलकाता नाइट राइडर्स : फ्रैंचाइजी ने वेंकटेश अय्यर, वरुण चक्रवर्ती, आंद्रे रसेल और सुनील नरेन के रिटेंशन के साथ आईपीएल मेगा ऑक्शन में प्रवेश किया। नीलामी के पहले दिन, उन्होंने पैट कमिंस, नितीश राणा और शिवम मावी जैसे खिलाड़ियों को टीम में वापस पाया और संभावित कप्तान के रूप में श्रेयस अय्यर (12.25 करोड़) को खरीदा। दूसरे दिन, उन्होंने भारतीय खिलाड़ियों अजिंक्य रहाणे और उमेश यादव के अलावा एलेक्स हेल्स, सैम बिलिंग्स, मोहम्मद नबी, टिम साउदी, चमिका करुणारत्ने जैसे विदेशी खिलाड़ियों को खरीदा।

टीम की ताकत : पिछले साल के सीजन में उनके सात मुख्य सदस्य, जिनमें रिटेंशन भी शामिल है, अब उनके साथ वापस आ गए हैं। श्रेयस अय्यर के आने से टीम का बल्लेबाजी क्रम मजबूत होगा।

टीम की कमजोरी : इस बात पर संदेह है कि क्या शुभमन गिल के बिना अजिंक्य रहाणे एक सलामी बल्लेबाज के रूप में आक्रामक बल्लेबाजी कर सकते हैं। टीम में एक कुशल भारतीय तेज गेंदबाज उमेश यादव की अनुपस्थिति और एक घरेलू बल्लेबाजी विकल्प उन्हें बड़ा नुकसान पहुंचा सकता है।
लखनऊ सुपर जायंट्स : आईपीएल मेगा नीलामी में अपनी पहली उपस्थिति में, लखनऊ अपने पूरे पर्स में रुपये का उपयोग करने वाली एकमात्र टीम थी। केएल राहुल, मार्कस स्टोइनिस और रवि बिश्नोई को चुनने के बाद, उन्होंने नीलामी समाप्त होने के बाद संभावित रूप से सबसे मजबूत पक्षों में से एक होने के लिए भारतीय और विदेशी खिलाड़ियों के विकल्प हासिल किए।

टीम की ताकत : उनके गेंदबाजी क्रम में अच्छे गेंदबाज हैं। मार्क वुड, आवेश खान और जेसन होल्डर की गति टीम को संभालने में मददगार साबित होगी, जबकि बिश्नोई के साथ गौतम और कुणाल पांड्या स्पिन क्षेत्र में अपना योगदान देंगे।

टीम की कमजोरी : बल्लेबाजी के लिए उनके पास केएल राहुल और क्विंटन डी कॉक की ताकत है, लेकिन एक और अनुभवी भारतीय बल्लेबाज की कमी उन्हें खल सकती है। मनीष पांडे का आईपीएल 2021 में अच्छा समय नहीं रहा, जबकि मनन वोहरा ने टूर्नामेंट में छिटपुट प्रदर्शन के साथ, ज्यादा चमक नहीं दिखाई।

टीम के लिए अवसर : पांड्या, स्टोइनिस और होल्डर के रूप में तीन ऑल-राउंडर विकल्प हैं, जिससे उन्हें गेंदबाजी विकल्पों में मौका मिलेगा और बल्लेबाजी करने का भी मौका मिलेगा। गौतम भी गेंद को जोर से हिट कर सकते हैं और दीपक हुड्डा कुछ ऑफ स्पिन में अपना योगदान दे सकते हैं।

टीम के लिए खतरा : पांच ऑल-राउंडर विकल्पों में से किसी के चोटिल होने से लखनऊ के टूर्नामेंट में अच्छा प्रदर्शन करने की संभावना बाधित हो सकती है।

गुजरात टाइटन्स : लखनऊ के साथ नीलामी में दूसरी नई टीम गुजरात ने हार्दिक पांड्या, राशिद खान और शुभमन गिल को चुनने के बाद जेसन रॉय, मोहम्मद शमी, लॉकी फग्र्यूसन, अल्जारी जोसेफ, डेविड मिलर और मैथ्यू वेड जैसे अनुभवी खिलाड़ियों को चुना।

टीम की ताकत : राशिद खान, लॉकी फग्र्यूसन, अल्जारी जोसेफ और मोहम्मद शमी के रूप में उनका गेंदबाजी संयोजन व्यवस्थित दिख रहा है। शुभमन गिल के साथ विस्फोटक सलामी बल्लेबाजों में से एक जेसन रॉय को शीर्ष पर पाने के लिए भाग्यशाली रहे।

टीम की कमजोरी : गिल और हार्दिक पांड्या के अलावा, उनके पास मध्यक्रम में जोड़ी को बढ़ावा देने के लिए एक भी अनुभवी भारतीय बल्लेबाज नहीं है। उन्हें यह देखने की जरूरत है कि क्या विजय शंकर या अनकैप्ड खिलाड़ी अभिनव मनोहर खेल को आगे बढ़ा सकते हैं या नहीं।

टीम के लिए अवसर : अगर गुजरात सही संतुलन खोजने और एक साथ क्लिक करने में सक्षम है, तो वे आईपीएल में कड़ी चुनौती पेश कर सकते हैं। ऐसा होने के लिए, उन्हें बिल्ड-अप से लेकर हर मैच की आखिरी गेंद तक हर चीज की जरूरत होती है।

टीम के लिए खतरा : हार्दिक पांड्या की फिटनेस खासकर गेंदबाजी के मोर्चे पर टीम के लिए किसी भी तरह से अजमाई जा सकती है। अगर वह गेंदबाजी करने के लिए फिट है तो एकादश का संतुलन ठीक हो जाएगा।