आइए जानते हैं लखनऊ की मशहूर मार्केट के बारे में….

2032

नवाबों का शहर लखनऊ जोकि अपने ठाठ-बाट, टुंडे कबाब, चिकनकारी और तहज़ीब के लिए दुनियाभर में मशहूर है। आज हम आपको लखनऊ की खास मार्केट के बारे में बताएंगे कि जिससे आप जब भी लखनऊ आएं तो शॉपिंग के लिए आपको भटकना न पड़े। लखनऊ खानपान के साथ अपने फैशन के लिए भी जाना जाता है। बात हो ट्रेडिशनल की चाहे वेस्टर्न यहां दोनों ही वैराइटी देखने को मिलती है। आइए जानते हैं लखनऊ की कुछ मार्केट्स के बारे में जहां आप मोलभाव कर अपने बजट में चीज़ें खरीद सकते हैं……

हजरतगंज मार्केट

लखनऊ दिखने में जितना खूबसूरत है उतनी ही अच्छी मार्केट भी है यहां की। आज हम मॉल के अंदर ही नहीं बाहर की मार्केट की बात कर रहे हैं जहां कपड़ों, फुटवेयर्स और एक्सेसरीज़ के टॉप ब्रॉड्स देखने को मिलेंगे। खादी और चिकनकारी की खरीददारी के लिए भी हजरतगंज मार्केट में कई सारे ऑप्शन्स हैं।

अमीनाबाद

अमीनाबाद लखनऊ की सबसे पुरानी और सबसे मशहूर मार्केट इसका अंदाज़ा आओ यहां की बिल्डिंगों और हवेलियों को देखकर लगा सकते हैं। इस मार्केट में आप कपड़ों से लेकर जूलरी, फुटवेयर्स, फैब्रिक्स यहां तक कि स्टेशनरी हर एक चीज़ की खरीददारी कर सकते हैं। घर की छोटी-मोटी चीज़ों के लिए हर गुरुवार यहां स्ट्रीट मार्केट भी लगती है। जहां बहुत ही कम बजट में चीज़ें घर ले जा सकते हैं। अमीनाबाद में ही एक और खास मार्केट है ‘गड़बड़झाला’। जहां से आप कैजुअल और ब्राइडल हर तरह की स्टाइलिश जूलरी खरीद सकते हैं।

जनपथ मार्केट

हजरतगंज मार्केट के सेंटर में जनपथ मार्केट हैजहां लेटेस्ट और ट्रेंडी फैशन आइटम्स की भरमार होती है। खासतौर पर लखनऊ चिकनकारी आउटफिट्स के लिए जाना जाता है तो यह भी आपको यहां कम दामों में मिल जाएगा। यह मार्केट खुशबूदार इत्र के लिए जाना जाता है।

लवलेन मार्केट

हजरतगंज की लवलेन मार्केट जो खासतौर पर ट्रेंडी और स्टाइलिश कपड़ों, हैंडबैग्स और फुटवेयर्स की खरीददारी के लिए मशहूर है। आप जब भी हजरतगंज जाएं तो आप लवलेन और जनपथ दोनों मार्केट्स घूमकर वहां से मोलभाव कर अपने बजट में शॉपिंग कर सकते हैं।

चौक

चौक, यानि पुराना लखनऊ जोकि शहर के बीचों-बीच में बसा हुआ है। चौक में आज भी काफी सालों पुरानी और मशहूर दुकानें मौजूद हैं। इत्र ,चिकनकारी कपड़े और जूलरीज़ की खरीददारी करनी है तो यहां जरूर आएं। खासतौर से चौक को चिकनकारी के लिए जाना जाता है। हैंडीक्रॉफ्ट चीजें, जरदोज़ी आउटफिट्स और खूबसूरत कढ़ाई किए हुए नागरे के लिए लोग दूर दूर से चौक आते है।

भूतनाथ मार्केट

भूतनाथ मार्केट नाम सुनने में थोड़ा अटपटा जरूर लग सकता है लेकिन शाम से रात तक यहां युवाओं की खूब भीड़ देखने को मिलती है। यहां तमाम बड़ी शॉप्स की भरमार है, साथ ही स्ट्रीट वाले स्टाइलिश आउटफिट्स, खूबसूरत जूलरीज़, फुटवेयर्स और कॉस्मेटिक्स की भी शॉपिंग के लिए ये जगह जानी जाती है।