अगर निकहत को सम्मान चाहिए तो पहले सम्मान करना सीखे : मैरी कॉम

524

मैरी कॉम ने शनिवार को इंदिरा गांधी इंडोर स्टेडियम में आयोजित ओलम्पिक क्वालीफायर की ट्रायल्स के 51 किलोग्राम भारवर्ग के फाइनल में निकहत जरीन को मात देकर चीन में होने वाले क्वालीफायर का टिकट कटा लिया। मैच के बाद हालांकि छह बार की विश्व विजेता मैरी कॉम को कथित तौर पर निकहत के खिलाफ अपशब्दों का इस्तेमाल करते हुए देखा गया। निकहत मैच हारने के बाद जब मैरी कॉम से हाथ मिलाने गईं तो मैरी कॉम ने इससे मुंह फेर लिया और बाद में संवाददाताओं से कहा, “मैं क्यों उनसे हाथ मिलाऊं? अगर वह चाहती हैं कि उनका सम्मान किया जाए तो उन्हें भी दूसरों का सम्मान करना चाहिए। मुझे इस तरह के स्वाभाव वाले लोग पसंद नहीं हैं। आप अपनी बात रिंग में साबित करें न कि रिंग के बाहर।”

मैच के बाद मैरी कॉम मीडिया से बात करने में भी चिंढ़ी हुई दिखीं। उन्होंने कहा कि वह उनकी और निकहत के बीच के विवाद को लेकर काफी परेशान पहले ही हो चुकी हैं।

राज्यसभा सांसद ने कहा, “यह काफी हो चुका। अगर आपको मेरा इंटरव्यू लेना है तो आपको बेवजह के सवाल नहीं करने चाहिए। यह पहली बार नहीं है। मैंने निकहत को पहले भी कई बार मात दी है। मुझे विवाद पसंद नहीं हैं। मैं सिर्फ आने वाले मुकाबलों पर अपना ध्यान केंद्रित करना चाहती हूं और अपने देश के लिए पदक जीतना चाहती हूं। आप रिंग के अंदर साबित करो, बात खत्म।”

मैरी कॉम ने कहा कि उन्होंने हमेशा भारतीय मुक्केबाज महासंघ (बीएफआई) का चयन प्रक्रिया का पालन किया है। उन्होंने कहा, “विश्व चैम्पियनशिप में स्वर्ण और रजत पदक जीतने वालों को ट्रायल्स की जरूरत नहीं होती। बीएफआई ने जो कहा मैंने उसके लिए हां कहा था।”