अब हर मिनट 20 हजार टिकट बनाएगा रेलवे, नहीं करना पड़ेगा घंटो इंतजार

477

लखनऊ। रेल आरक्षण केंद्रों पर अब टिकट बनाने में लगने वाला समय कम होगा। इसके लिए यात्री रिजर्वेशन सिस्टम (पीआरएस) के एप्लीकेशन को पहले से आसान और तेज बनाया जाएगा। जिससे तत्काल और सामान्य रेल रिजर्वेशन में दोगुनी क्षमता से टिकट बनाए जा सकें।

रेलवे जल्द ही भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम (आइआरसीटीसी) के नेक्स्ट-जेन सॉफ्टवेयर की मदद से अपने पीआरएस को अपग्रेड करेगा।

इस सॉफ्टवेयर से रेलवे एक मिनट में 20 हजार टिकट देशभर में बना सकेगा। इससे हर काउंटर पर एक मिनट में तीन से चार टिकट तक बनाए जा सकेंगे। सेंटर फॉर रेलवे इंफॉरमेशन सिस्टम (क्रिस) 100 दिन के भीतर अपने सिस्टम को नेक्स्ट-जेन सॉफ्टवेयर से अपग्रेड करेगा।

दोनों सिस्टम में है ये अंतर

मिली जानकारी के मुताबिक अभी रेलवे के आरक्षण काउंटरों के सिस्टम पर एप्लीकेशन को पूरा भरने में औसतन 30 से 35 सेकेंड का समय लगता है। इससे पूरी क्षमता से एक नाम का टिकट बनाने में 50 से 60 सेकेंड लग जाता है। नेटवर्क की धीमी गति के कारण एप्लीकेशन की डिटेल को भरकर सिस्टम के प्रिंटर को कमांड करने में 10 सेकेंड अतिरिक्त समय लगता है। वहीं नेक्स्ट-जेन सॉफ्टवेयर से आइआरसीटीसी के एप्लीकेशन की डिटेल को पूरा भरने में 20 से 25 सेकेंड का समय लगता है।