कैरियर को सही राह पर ले जाने के लिए 12वीं के बाद करें ये कोर्स

709

12वीं की परीक्षा देने के बाद सभी स्टूडेंट्स यह सोचना शुरू कर देते हैं कि उन्हे अब आगे क्या करना है कौन सा कोर्स करें जो उनके भविष्य के लिए अच्छा होगा। अधिकतर ऐसा होता है कि 12वीं क्लास पास करते ही हर दूसरा इंसान अलग-अलग सलाह देना शुरू देता है कि ये कर लो, वो कर लो और जब ज्यादा लोगों से सलाह मिलने लगती है तो स्टूडेंट्स परेशान हो जाते हैं कि आखिर में वो कौन सा कोर्स करें जिससे उनके कैरियर को सही दिशा मिल सके। अगर आप भी इस परेशानी से जूझ रहे हैं तो ऐसे में आपको अनुभवी लोगों से सलाह लेना चाहिए। आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स देंगे जिससे आपको आगे के लिए कोर्स चुनने में सहायता मिल सके….

अगर आप भी नए कोर्स में दाखिला लेने जा रहे हैं तो सबसे जरूरी बात है कि आपका उस काम में दिलचस्पी जरूर होनी चाहिए। वैसे तो आपके पास बहुत से ऑप्शन हैं कि 12वीं के बाद आप क्या करें लेकिन आज हम आपको ऐसे कुछ ऐसे कोर्स बताने जा रहे हैं जिन्हे कर के आपको अच्छी सैलरी के साथ ग्रोथ भी मिलेगी।  

चार्टेड अकाउंटेंट- 

कॉमर्स स्टूडेंट के लिए चार्टेड अकाउंटेंट (सीए) एक बेहतरीन ऑप्शन है। इसके लिए आपको तीन लेवेल से होकर गुजरना पड़ेगा। सबसे पहले इसमें सीपीटी (कॉमन प्रोफेशिएंसी टेस्ट) को पास करना होता है इसके बाद आईपीपीसी और फिर फ़ाइनल परीक्षा पास करनी होगी। अगर आप एक बार सीए की परीक्षा पास कर लेते हैं तो आपको कंपनियां अच्छी सैलरी ऑफर करती हैं।

फैशन डिजाइनिंग-

अगर आपका शौक फैशन में है और आप में क्रिएटिविटी है तो आप फैशन डिजाइनिंग का कोर्स कर सकते हैं। इसमें शुरू में आपको कुछ दिन नौकरी करना पड़ सकता हैं लेकिन फिर आप बाद में अपना बिजनेस भी शुरू कर सकते हैं। दोनों में आपकी अच्छी कमाई होगी। फैशन डिजाइनिंग के लिए बैचलर इन फैशन डिजाइनिंग, बैचलर इन एक्सेसरीज डिजाइनिंग, बैचलर इन लैदर डिजाइनिंग, फैशन कम्यूनिकेशन जैसे कोर्स कर सफल कैरियर बना सकते हैं। इसमें आपको अच्छा पैकेज मिल सकता है।

बीएससी इन मैकेनिकल और मरीन इंजीनियरिंग

अगर आप घूमने फिरने के शौकीन हैं तो आप मर्चेंट नेवी में भी जा सकते हैं। इसके लिए आपको बीएससी इन मैकेनिकल और मरीन इंजीनियरिंग करना होगा इसमे आपको  पोत या जहाज की मरम्मत करना होता है और साथ ही उसकी देख-रेख करना होता है। आजकल के समय में आधुनिक जहाज नवीनतम तकनीक और उपकरणों का प्रयोग करते हैं। समुद्री इंजीनियर को इन नवीनतम उपकरणों को समझना होता है और आपको बता दें कि एक जूनियर इंजीनियर को औसत 70,000 रुपये प्रतिमाह मिल सकते हैं। इसके बाद आपकी जैसे-जैसे रैंक बढ़ेगी उसी हिसाब से आपकी सैलरी भी बढ़ेगी। 

कंप्यूटर साइंस में उच्च शिक्षा

तकनीकी क्षेत्र का सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग भी एक करियर के लिए अच्छा ऑप्शन है। इस सेक्टर में जॉब सिक्योरिटी काफी है। आईटी में सॉप्टवेयर इंजीनियर को 5-6 लाख सालाना का पैकेज तो 10-20 साल के अनुभवी लोगों को 22 लाख तक का सालाना पैकेज मिलता है।