अफगानिस्तान पर भारत, पाकिस्तान संग नए नजरिए से काम कर रहा अमेरिका

1054

वाशिंगटन। अफगानिस्तान में स्थिरता और सामंजस्य को बढ़ावा देने के लिए अमेरिका नए दृष्टिकोण के साथ भारत और पाकिस्तान के साथ काम कर रहा है। विदेश विभाग ने यह जानकारी दी। नए वित्तीय वर्ष के लिए अपनी वित्तीय प्रमुखताओं पर आधारित वार्षिक रपट में विदेश विभाग ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा 21 अगस्त को घोषित किए गए दक्षिण एशिया के प्रति अमेरिका की रणनीति को एक प्रमुख घटक के रूप में रेखांकित किया है।

विदेश विभाग के इंस्पेक्टर जनरल स्टीव ए. लिनिक ने कहा, “दक्षिण एशिया विशेषरूप से अफगानिस्तान के प्रति हमारे दृष्टिकोण से मतलब भारत और पाकिस्तान के आतंकवादियों को सुरक्षित पनाहगाह नहीं उपलब्ध कराने के नए दृष्टिकोण से है।”

लिनिक ने कहा कि इस नए दृष्टिकोण के पीछे का मकसद तलिबान के साथ सुलह करने की स्थिति बनानी और ऐसी प्रक्रिया लानी है, जो अफगान सरकार को अपनी जनता को सुरक्षा उपलब्ध कराने में मदद करे। डॉन ऑनलाइन के अनुसार, रपट में विदेश विभाग के सामने खड़ी चुनौतियों और उन चुनौतियों से निपटने को लेकर हुई प्रगति का जिक्र किया गया है।

रपट में बताया गया है कि संतोषजनक प्रदर्शन की पुष्टि के लिए या इस बात की निगरानी के लिए कि आवश्यक रपट सौंपी गई है कि नहीं, पाकिस्तान में विभाग का कोई कर्मचारी नहीं है।